Vridha pension ka varshik satyapan kaise check kare 2021

Vridha pension ka varshik satyapan kaise check kare-हेल्लो फ्रेंड्स,,अगर आप एक पेंशनर है और आपको पेंशन मिलती है जैसे की वृद्धा पेंशन या विधवा पेंशन या फिर अन्य कोई सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिलती है.

और यदि आपके परिवार में से किसी भी व्यक्ति को कोई भी समाजिक सुरक्षा पेंशन मिलती है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढना.

Pension ka varshik satyapan kyo hota hai-

आपके मन में भी ये सवाल जरुर आया होगा की आखीर पेंशन का वार्षिक सत्यापन क्यों करवाना पड़ता है अर्थात हमे हर साल अपने फॉर्म को annual verification क्यों करवाना पड़ता है.

तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की सरकार ने सभी पेंशनर के लिए वार्षिक सत्यापन को अनिवार्य किया है जो की हर साल करवाना पड़ता है ऐसा इसलिए किया जाता है.ताकि फर्जी पेंशन उठाने वालो से बचा जा सके.कई किसी बुजुर्ग व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो भी उसका पेंशन चालू रहता है और उसके परिवार वाले उसे बंद नही करवाते है.

इसलिए अब वार्षिक सत्यापन से इस बात का पता आसानी से चल जाता है क्युकी यदि उस व्यक्ति का वार्षिक सत्यापन नही होगा तो उसकी पेंशन को सरकार बंद कर देती है.जिससे सरकार को फर्जी पेंशनर से मुक्ति मिल सकती है.

Pension ka varshik satyapan ki last date kab hai-

अब जानते है की पेंशन का वार्षिक सत्यापन करवाने की अंतिम तिथि क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की पेंशन का वार्षिक सत्यापन करवाने के लिए राजस्थान में अंतिम दिनांक 31 दिसम्बर २०२१ है.इसलिए आप अंतिम दिनांक तक अपने पेंशन का वार्षिक भोतिक सत्यापन जरुर करवा ले ताकि आपके पेंशन में किसी तरह का कोई विलम्ब या रुकावट ना हो.

Pension Ka Varshik Satyapan Kaha Se Karvaye-

अब बात करते है की आप अपने पेंशन का वार्षिक भौतिक सत्यापन कहा से करवा सकते है तो आपको बता दे की इसके लिए आपको अपने पंचायत में जाना होगा जहा पर emitra plus मशीन के माध्यम से आपके पेंशन फॉर्म का वार्षिक सत्यापन फ्री में हो सकेगा.

अगर आप अपने पंचायत में नही जा सकते है तो आप अपने किसी नजदीकी emitra की दुकान में जाकर वहा से भी अपने पेंशन फॉर्म का वार्षिक सत्यापन करवा सकते है लेकिन यहाँ पर आपको कुछ चार्ज देना पड़ेगा.

Vridha pension ka varshik satyapan kaise check kare-

यदि आपने अपने पेंशन का वार्षिक सत्यापन करवा लिया है और आप चेक करना चाहते है की आपके पेंशन फॉर्म का वार्षिक सत्यापन हुवा है या नही तो आप बहुत ही आसानी से चेक कर सकते है इसके लिए आपको निचे दिए गये स्टेप्स को follow करना होगा.

>सबसे पहले आपको इस jansoochna.rajasthan.gov.in वेबसाइट को ओपन कर लेंना है

>उसके बाद आपको योजनाओ के लाभार्थी आप्शन मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर करें.

>उसके बाद आपको  Social Security Pension Beneficiary Infromation का आप्शन मिलेगा.उस पर क्लिक करें.

>उसके बाद में Social Security Pension Beneficiary Infromation{Know ABout your pension detail} का आप्शन मिलेगा तो उस पर क्लिक करें.

>उसके आप अपने आधार नंबर या ppo नंबर या खाता नंबर से अपने पेंशन की डिटेल्स चेक कर सकते है.यहाँ से आपको वार्षिक सत्यापन के बारे में भी इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी.

उम्मीद करता हु आप सभी को हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी और अगर आपको ये आर्टिकल useful लगा है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें ताकि उनकी भी हेल्प हो सके धन्यवाद !

Post a Comment

Previous Post Next Post